Jan Dhan Account Benefits | जन-धन खाते के साथ ये 10 फ्री सुविधाएं मिलती है

कोरोना वायरस महामारी के कारण मोदी सरकार जन धन खाता धारक के अकाउंट में हर महीने 500 रूपए तीन महीने तक देने की घोषणा की थी। सरकार ने पहेली और दूसरी क़िस्त भेज दी है। और तीसरी क़िस्त भी जल्द ही आएगी। Jan Dhan Account Benefits ,  जन-धन खाते के साथ ये 10 फ्री सुविधाएं मिलती है।  जन धन खाते के 10 फायदे जाने 
Jan Dhan Account Benefits
                                                                                                            जनधन अकाउंट के फायदे 


सरकार ने देश की 20.06 करोड़ महिलाओ ,जिनके खाते जन धन योजना के अंतर्गत  खुलवाए गए थे। उन सभी महिलाओ के जन धन अकाउंट में मोदी सरकार कोरोना के चलते राहत पैकेज देने की बात वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके घोषणा की थी। 


उन महिलाओ के लिए अच्छी खबर है ,जिनके जनधन बैंक अकाउंट खुले है। उनके लिए सरकार 500 रूपए की अंतिम और तीसरी क़िस्त 5 जून से आना शुरू हो गई है। 


जिन ख़तधारकों की अकाउंट नंबर का आखरी नंबर 0 या 1 है उनके खाते में 5 जून को पैसे डाले जायेगे। इसी प्रकार अंतिम अंक 2 ,3 है तो 6 जून को 4,5 वाले के 8 जून को 6 ,7 वाले के 9 जून को 8 ,9 वाले के 10 जून को पैसे डाले जायेगें। 

बैंक की शाखाओ में भीड़ एकत्रित न हो इस लिए 5 दिनों में अलग अलग नंबर में पैसे भेजे जायेगे। ताकि सोशल डिस्टेनिंग बरक़रार रहे। 

जनधन अकाउंट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए PMJDY की ऑफिसियल वेबसाइट देख सकते है नीचे लिंक दी गई है। Pradhan Mantri Jan-Dhan yojana 



प्रधानमंत्री जन-धन योजना  का उद्देश्य वंचित वर्गो जैसे कमजोर वर्गो और कम आय वर्गो को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण की उपलब्धता। 

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. यदि आधार कार्ड/आधार संख्या उपलब्ध है तो कोई अन्य दस्तावेज आवश्यक नहीं है। यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पते का स्वप्रमाणन पर्याप्त है।
  2. यदि आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों में से किसी एक की आवश्यकता होगीः मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड। यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है तो ये “पहचान तथा पते का प्रमाण” दोनों का कार्य कर सकता है।
  3. यदि किसी व्यक्ति के पास उपर्युक्ता वर्णित “वैद्य सरकारी कागजात” नहीं हैं,तो वह ऊपर बताये में से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकते है। 
  4. केंद्र या राज्य सरकार द्वारा किसी भी संस्थान का पहचान पत्र  


जनधन अकाउंट ओपन फॉर्म 

जनधन अकाउंट खुलवाने  के लिए आप अपनी नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर फॉर्म के बोल सकते है। आपको बैंक से फॉर्म मिल जायेगा। फॉर्म पर के बैंक में जमा कर दे आपका जनधन अकाउंट खुल जायेगा। 

अगर आपको बैंक से फॉर्म नहीं नहीं मिलता है तब आप नीचे दिए गए लिंक से फॉर्म डाउनलोड करके उसके भरके बैंक में जमा करा दे। आपका जनधन अकाउंट खुल जायेगा। जनधन अकाउंट ओपन फॉर्म 

Jan Dhan Account Benefits List 

  1. जमा राशि पर ब्याज - जनधन अकाउंट खोलने के बाद आप अगर उसमे पैसा जमा रखते है तो आपको उस पैसे पर बैंक ब्याज देगी। ब्याज की दर 4 से 5 परसेंट के बीच रहती है। सभी  बैंको  की ब्याज दर अलग -अलग है।
  2. कोई न्यूनतम बैलेंस की जरुरत नहीं - अगर आपका खाता जनधन योजना के अंतरगत खुला है तो आपको कोई मिनिमम बैलेंस की जरुरत नहीं होगी। आप अपने अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। जैसे अन्य अकाउंट में जीरो या मिनिमम बैलेंस से कम होने पर चार्ज के तोर 50 से 60 रूपए चार्ज लगता है। 
  3. सबसे अच्छा फायदा ओवरड्राफ्ट की सुबिधा - इस सुबिधा का मतलब है की आप 5000 रूपए तक बैंक से एक्स्ट्रा ले सकते है। ऐसे पैसे जो आपने बैंक में जमा नहीं किये है। इस सुबिधा का उपयोग वो लोग भी कर सकते है जिनका अकाउंट जनधन के अंतर्गत नहीं खुला है। छ: माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के पश्चाूत ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। प्रति परिवार, मुख्यधत: परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है। 
  4. एक लाख रूपए तक दुर्घटना कवर बीमा -  आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना के अंतर्गत खुला है तो आपको फ्री Accident Insurance मिलता है। जिसका आप क्लेम करके इस फायदे का लाभ ले सकते है। 
  5. जीवन बीमा फ्री -  प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत  30,000  रूपए का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
  6. प्रधान मन्त्री जन धन योजना के अन्तर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावा देय होगा यदि रूपे कार्ड धारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम,पीओएस, ई -कॉम आदि चैनल पर कम से कम एक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक  और/अथवा किसी दूसरे बैंक के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो,रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2016-2017 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे।
  7. 500 -500 रूपए लॉकडाउन  के चलते -  कोरोना वायरस के कारण मोदी सरकार तीन महीने तक 500 - 500  रूपए मिले है। जनधन अकाउंट में सिर्फ महिलाओ के खाते में। 
  8. पेंशन, बीमा उत्पांदों तक पहुंच- जनधन खाते में पेंशन ,बीमा जैसी सुबिधाये फ्री में मिलती है। बिना पैसे खर्च किये। 
  9. रूपए कार्ड ATM - जब आप जनधन अकाउंट खुलवाएंगे या खुलवाया था तब आपको रुपए कार्ड ATM मिलता है। इससे यह फायदा है जब आप किसी ऐसी जगह कार्ड को प्रयोग करते है जहा एटीएम कार्ड चार्ज लगता है। लेकिन रूपए कार्ड बिलकुल फ्री है। 
  10. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त होगा।

ये भी जाने - 

Jan Dhan Khata Balance Check,आप घर बैठे जन -धन अकाउंट में कैसे चेक करे बैलेंस।

दोस्तों आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और कम्मेंट करके बताये की आपको जनधन अकाउंट का फायदा मिल रहा है या  नहीं। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां